February 4, 2023

ANM Course क्या होता है? फुल फॉर्म, योग्यताएं, फीस और सैलरी

नमस्कार दोस्तो, यदि कोई भी स्टूडेंट अपनी 12वीं कक्षा पूरी कर लेता है तो उसके बाद अलग अलग अलग लोग अलग अलग दिशा के अंतर्गत चले जाते हैं, तथा बहुत से लोग अलग-अलग प्रकार के कोर्स करते हैं, जिनके अंतर्गत एएनएम कोर्स का नाम काफी पॉपुलर है। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि एएनएम कोर्स क्या है, (anm course details in hindi), यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के अंतर्गत हम आपको बताने वाले हैं कि एएनएम कोर्स क्या है, (anm course details in hindi), इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

एएनएम कोर्स क्या होता है? | anm course details in hindi

anm ka matlab kya hota hai
एएनएम क्या है | anm ka admission kab hota hai

अगर दोस्तों बात की जाएगी एनम कोर्स क्या होता है, तो यह एक प्रकार का नर्सिंग कोर्स होता है, जो महिलाओं के लिए होता है, इसके अंतर्गत महिला चिकित्सक को चिकित्सा से संबंधित ट्रेनिंग दी जाती है, जिसके तहत वह एक असिस्टेंट डॉक्टर के रूप में किसी भी डॉक्टर के साथ कार्य कर सकती है। इस कोर्स के अंतर्गत महिलाओं को चिकित्सा से संबंधित अलग-अलग चीजों के बारे में पढ़ाया जाता है।

इसको आप एक प्रकार का नर्सिंग कोर्स मान सकते हैं, लेकिन यह सिर्फ महिलाओं के लिए ही उपलब्ध होता है। तथा यह कोर्स लगभग 2 साल की होती है, और यह कोर्स कंप्लीट करने के बाद आपको डिप्लोमा तथा सर्टिफिकेट दे दिया जाता है।

एएनएम की फुल फॉर्म क्या होती है? | anm ki full form kya hai

अगर एएनएम की फुल फोरम की बात की जाए, तो एएनएम की फुल फॉर्म Auxiliary Nursing Midwifery होती है।

एएनएम कोर्स के लिए आवश्यक योग्यताएं | anm karne ke liye qualification

यदि कोई भी एएनएम कोर्स करना चाहता है, तो उसके अंतर्गत निम्न अलग-अलग प्रकार की योग्यताएं होनी जरूरी है :-

  1. जैसा कि हमने आपको बताया कि एएनएम का यह एक और सिर्फ महिलाओं के लिए ही उपलब्ध है, तो यदि कोई भी यह कोर्स करना चाहता है, तो उसका लड़की होना अनिवार्य है।
  2. एएनएम कोर्स करने के लिए आपको 12वीं कक्षा तक पढ़ाई करनी काफी जरूरी होती है, इसके अलावा आपकी आयु 17 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होनी जरूरी होती है।
  3. यदि आपने किसी भी क्षेत्र से या फिर किसी भी स्ट्रीम से अपनी 12वीं कक्षा पूरी की है, इससे इस कोर्स को कोई मतलब नहीं होता है, आप किसी भी स्ट्रीम के विद्यार्थी हो आप यह कोर्स कर सकते हैं।
  4. यदि कोई भी लड़की यह कोर्स करना चाहती है तो उसका शारीरिक और मानसिक रुप से स्वस्थ होना जरूरी होता है।
  5. इसके अलावा यदि आप यह एएनएम का डिप्लोमा करना चाहते हैं, तो आप के 12वीं कक्षा के अंतर्गत 45% अंक होने अनिवार्य है, इसके अलावा यदि आप आरक्षण के अंतर्गत आते हैं, तो आप को 40% अंक लाने जरूरी है।

ANM के बाद नौकरी | Jobs after ANM Course in Hindi

  • ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र
  • नर्सिंग होम
  • क्लिनिक
  • हॉस्पिटल
  • गैर सरकारी संगठन
  • एनजीओ
  • बृद्धावस्था घर
  • एजुकेशनल इंस्टीट्यूट
  • मेडिकल कॉलेज
  • नर्सिंग होम
  • ट्रामा सेंटर्स
  • हेल्थ केयर सेंटर्स

एएनएम की तैयारी कैसे करे | anm ki taiyari ke liye kya karna chahie

एनम कोर्स (एनएम कोर्स) में स्मारक प्राप्त करने के लिए आपको इसकी तैयारी किस तरह करनी है, यह आप आगे जानेंगे।

  • एएनएम का कार्य भाईचारे की देखभाल उनकी सेवा करता है, तो आपको आपके स्वभाव में नम्रता लानी होगी।
  • आपको विज्ञान के विषयों पर अधिक ध्यान देना होगा।
  • एनम बनने के लिए सभी प्रकार के पादप का ज्ञान होना जरुरी है।
  • इलाज के प्रयोग के दौरान अधिक जाने वाले उपकरणों का ज्ञान बढ़ाये।

एएनएम के अंतर्गत प्रवेश लेने की प्रक्रिया

यदि किसी भी महिला के अंतर्गत यह सभी योग्यताएं हैं, तो वह एएनएम के अंतर्गत प्रवेश ले सकती है।

इसके लिए सबसे पहले आपको एएनएम के एंट्रेंस एग्जाम का फॉर्म भरना होता है, उसके बाद आपको यह नजदीकी विश्वविद्यालय के अंतर्गत एग्जाम देकर आना होता है। यह एग्जाम भी बाकी सारी कंपटीशन एग्जाम की तरह ही होता है।

और जब आपका इस एग्जाम के अंतर्गत सिलेक्शन हो जाता है, तो आपको फिर एक कॉलेज दी जाती है, और उस कॉलेज के अंतर्गत आप यह डिप्लोमा कर सकते हैं। और यह कोर्स 2 साल तक के लिए होता है।

एएनएम की फीस कितनी होती है? | anm course ki fees kitni hoti hai

anm ka matlab kya hota hai
एएनएम फुल फॉर्म | anm full form in medical in hindi

अगर बात की जाए कि एएनएम कॉलेज की फीस कितनी होती है, तो यह इस बात में बहुत ज्यादा निर्भर करता है, कि आप किसी सरकारी कॉलेज से एएनएम की डिग्री प्राप्त कर रहे हैं, या फिर किसी प्राइवेट कॉलेज से यह कोर्स कर रहे हैं।

यदि प्राइवेट कॉलेज की बात की जाए तो, इसके लिए आपको प्रतिवर्ष ₹60 हजार से लेकर ₹1 लाख के बीच तक की फीस देनी होती है, वही सरकारी कॉलेज के अंतर्गत आपको 20 से 40 हजार प्रतिवर्ष फीस देनी होती है।

एएनएम की सैलरी कितनी होती है? | anm ki salary kitni hoti hai

ANM एक बहुत ही अच्छा और जाना-माना कोर्स है, इस कोर्स को करने के बाद नर्स के पद पर नियुक्ति होती है। और आज के समय में एक नर्स की काफी अच्छी वैल्यू होती है जिसके कारण उन्हें काफी अच्छी सैलरी की सुविधा भी मिल जाती है.

अगर किसी एएनएम कर्मचारी की सैलरी की बात करें तो अलग-अलग अस्पतालों में अलग-अलग सैलरी पैकेज मिलते हैं. फिर भी, प्रारंभिक अवधि में एक एएनएम कर्मचारी का वेतन न्यूनतम ₹10,000 से लेकर लगभग ₹12,000 तक होता है।

समय बीतने के साथ उनकी सैलरी में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है. और इसके साथ ही एक सरकारी ANM कर्मचारी का वेतन कम से कम ₹25,000 से ₹30,000 के आसपास हो सकता है।

एएनएम के कार्य क्या होते हैं ?

यदि कोई भी महिला यह डिप्लोमा कर लेती है, या फिर यह डिग्री प्राप्त कर लेती है, तो उसको निम्न प्रकार के कार्य दिए जा सकते हैं :-

  1. इसके अंतर्गत आपको एक बड़े डॉक्टर के पास असिस्टेंट डॉक्टर के रूप में रखा जा सकता है, जिसके अंतर्गत आप उस डॉक्टर की अलग-अलग चीजों के अंतर्गत सहायता कर सकते हैं।
  2. Swasthya upkendra के अंतर्गत इन महिलाओं को ड्यूटी दी जाती है।
  3. इसके अलावा गांव के अंतर्गत में इन महिलाओं को काफी ज्यादा ड्यूटी दी जाती है, जिनके अंतर्गत यह बच्चे की टिक के बच्चे और मां के पोषण और उनके स्वास्थ्य ध्यान रखती हैं, इसके अलावा गांव के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य की देखभाल करने का कार्य भी इनका ही होता है।
  4. एक एएनएम का कार्य ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत तथा ग्रामीण समुदाय के लोगों के बीच सफाई का ध्यान रखने तथा अलग-अलग प्रकार की बीमारियों से बचने तथा अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जानकारी देने की जिम्मेदारी होती है।
  5. इसके अलावा दूरदराज वाले क्षेत्रों के अंतर्गत एएनएम के द्वारा कई बार होम डिलीवरी भी करवाई जाती है।

तो दोस्तों इसके अलावा भी एक एएनएम के द्वारा अलग-अलग प्रकार के कार्य किए जाते हैं, लेकिन मुख्य रूप से इनके यही कार्य होते हैं।

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया, कि एएनएम क्या होता है, (anm course details in hindi), इसके क्या क्या कार्य होते हैं तथा आप किस तरह से एएनएम सकते हैं, इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *