मिलन मटका | मिलन मटका रिजल्ट

मिलन मटका

हेलो दोस्तों कैसे हैं सब उम्मीद करता हूं आप सब बहुत बढ़िया होंगे दोस्तों यदि आप इंटरनेट पर मिलन मटका/Milan Matka की जानकारी ढूंढ रहे हैं तो आप बहुत सही जगह आए हैं क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको मिलन मटका/Milan Matka क्या है Milan Matka Result,मिलन मटका चार्ट डाउनलोड/Milan Matka Chart Download,Milan Matka लीक जोड़ी Milan Matka गेसिंग नंबर ट्रिक/Milan Matka Guessing Number Tricks, मिलन मटका गेम खेलने के फायदे तथा नुकसान की जानकारी देने वाले हैं।

दोस्तों बात करें Milan Matka गेम की मिलन मटका है क्या तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूं की Milan Matka एक जुआ का प्रारूप गेम है इस गेम के अंदर ताश के पत्तों तथा नंबरों पर जुआ खेला जाता है। दोस्तों सट्टा मटका/Satta Matka के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के सट्टा मटका गेम खेले जाते हैं उसमें एक प्रमुख गेम मिलन मटका के नाम से जाना जाता है जिसकी अधिक लोकप्रियता होने के कारण इस खेल को खेलने वालों की संख्या हजारों में है।

दोस्तों बात करें Milan Matka गेम को लोग क्यों खेलते हैं तो Milan Matka गेम एक बैटिंग/Batting गेम है इस गेम में कम पैसा लगाकर अधिक पैसा जीतने की आशा होती है इसलिए लोग इस लालच में आकर बार-बार खेलते हैं। किंतु दोस्तों इस खेल में आर्थिक जोखिम भी अधिक मात्रा में पाया जाता है क्योंकि इस खेल में सभी खिलाड़ी जीत नहीं पाते इस खेल में किस्मत से कोई व्यक्ति जीत जाता है तो वह इस खेल से और अधिक धन कमाने के चक्कर में इस खेल को खेलता रहता है और आखिर में उसे व्यक्ति को इस खेल की लत लग जाती है।

इसीलिए इसे लालच का खेल कहा गया है दोस्तों  किसी भी प्रकार का सट्टा मटका गेम खेलना गैरकानूनी है तथा इस खेल को खेलने वाले व्यक्ति पर कानूनी कार्यवाही हो सकती है सजा तथा जुर्माना दोनों हो सकता है। दोस्तों सट्टा मटका का खेल बहुत समय से खेला जाता है कहां जाता है कि सट्टा मटका के गेम में क्लब बने होते हैं और यह गेम विभिन्न नाम से जाना जाता है दोस्तों बात करें मिलन मटका की तो मिलन मटका /Milan Matka के भी तीन गेम खेले जाते हैं  मिलन डे मटका मिलन नाइट मटका इत्यादि दोस्तों सभी गेम का खुलने का अलग-अलग निश्चित समय होता है।

मिलन मटका रिजल्ट

दोस्तों बात करें मिलन मटका/Milan Matka गेम के रिजल्ट की की इसका रिजल्ट कैसे निकाला जाता है तो हम आपको बताते हैं मटका गेम का रिजल्ट निकालने के लिए इस खेल के क्लब बने होते हैं और क्लब का ओपन होने का तथा क्लोज होने का एक निश्चित समय होता है दोस्तों ओपन डेस्क/Open Desk के समय 220 ताश के पत्ते एक मटके के बर्तन में डाले जाते हैं दोस्तों 22,22 तास के पत्तों का टोटल 10 जोड़े होते है , और लकी ड्रॉ करके तीन प्लेइंग कार्ड निकाल लिए जाते हैं। ओपन पाना के नाम से यह तीन कार्ड जाने जाते हैं और इन तीन प्लेइंग कार्ड के आपस में जोड़ने पर जो संख्या निकलती है,

उसे जोड़ी रिजल्ट/Jodi Result निकल जाता है फाइनल रिजल्ट के लिए यह प्रक्रिया दो बार दोहराई जाती है क्लोजिंग डेट के समय फिर से 220 ताश के पत्ते मटके के बर्तन में डाले जाते हैं और फिर वही लकी ड्रॉ की प्रक्रिया पूर्ण करने के पश्चात जोड़ी का फाइनल रिजल्ट निकल जाता है दोस्तों इस खेल में मुख्य तीन गेम खेले जाते हैं जिसका नाम हाफ पाना फुल पाना हाफ संगम फुल संगम जोड़ी जैसे मुख्य गेम खेले जाते हैं जिनकी विजेता राशि अलग-अलग कैलकुलेशन करके दी जाती है। दोस्तों इसका रिजल्ट इंटरनेट पर देखने को मिल जाता है और इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो मटका के चार्ट तथा रिजल्ट अपडेट करती हैं।

सट्टा मटका का इतिहास

दोस्तों बात करें मिलन मटका के इतिहास/History की तो मिलन मटका का गेम सट्टा मटका के अंतर्गत खेले जाने वाला एक प्रसिद्ध गेम है दोस्तों सट्टा मटका के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के मटका गेम खेले जाते हैं और दोस्तों यह विभिन्न नाम से जाना जाता है अब बात करें मिलन मटका गेम की तो मिलन मटका का गेम भी सट्टा मटका का ही गेम है दोस्तों सट्टा मटका/Satta Matka के गेम की शुरुआत लगभग 40 के दशक के आसपास हुई थी उस समय देश आजाद भी नहीं हुआ था, सट्टा मटका का खेल ब्रिटिश शासन के समय से ही खेला जाता रहा है,

दोस्तों यह सबसे पहले Cotton के व्यापार पर खेले जाने वाला एक प्रसिद्ध गेम था जो की Cotton के बाजार के खुलने तथा बंद होने पर खेला जाता था इसका रिजल्ट न्यूयॉर्क कॉटन एक्सचेंज से मुंबई कॉटन एक्सचेंज टेली प्रिंटर की सहायता से भेजा जाता था।

मुंबई/Mumbai में सबसे अधिक सूती मिल पाए जाते थे इसलिए यह सबसे पहले वही खेला गया था दोस्तों सूती मिल के  आसपास कुछ व्यवसाईयों के द्वारा सट्टा मटका की दुकान स्थापित कर दी गई थी और बहुत जल्दी ही इन दुकानों पर बहुत बड़ी भीड़ जमा होने लगी और इस खेल से बहुत बड़ी रिटर्न देखने को मिलती थी बाद में सभी प्रकार की सट्टेबाजी पर न्यूयॉर्क कॉटन एक्सचेंज/Newyork Cotton Exchange के द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया क्योंकि इस खेल को खेलकर लोग बर्बाद हो रहे थे और इसमें सबसे ज्यादा बर्बाद सूती मिल्स के मजदूर हुए थे जो अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा इस खेल में लगाकर हार चुके थे।

बाद में देश का संविधान लागू होने के पश्चात देश की सरकार ने भी सट्टा मटका /Satta Matka को पूरी तरह से अवैध घोषित कर दिया किंतु दोस्तों यह सट्टा मटका का खेल यही नहीं रुक देश के बंटवारे के समय पाकिस्तान से आए रतन खत्री के द्वारा तथा कल्याण की भगत के द्वारा इस खेल को गैर कानूनी तरीके से संचालित किया गया और आज के समय में यह खेल कानून की नजरों से बचकर खेला जाता है और देश के विभिन्न कोनों में सट्टा मटका का गेम चोरी छुपे खेला जाता है। भारत में यह एक काले कारोबार का इकलौता गेम है जो कानून की नजरों से बचकर खेला जाता है और बहुत बड़ा व्यापार स्थापित करता है।

मिलन मटका के नुकसान

दोस्तों बात करें मिलन मटका /Milan Matka गेम के नुकसान की तो यह आप जानते हैं कि किसी भी सट्टा मटका गेम को खेलने में कितना बड़ा रिस्क है दोस्तों इस खेल में जितनी भी राशि आप लगते हैं जरूरी नहीं कि वह राशि आपको जीत कर दे क्योंकि दोस्तों इस खेल में आर्थिक जोखिम की संभावना सबसे अधिक पाई जाती है इस खेल को खेलकर ना जाने कितने लोग बर्बाद हो चुके हैं,

दोस्तों कहा जाता है कि यह एक लालच का खेल है और जब इस खेल को व्यक्ति खेलता है और किस्मत से इस खेल को जीत लेता है तो उसके पास बहुत सारा पैसा आ जाता है और उसे पैसों को दोबारा इस खेल में लगाकर बहुत सारे पैसे जीतने की कोशिश करता है जिससे उसे व्यक्ति को इस खेल की लत लग जाती है,

दोस्तों बाद में इस खेल का नतीजा यह आता है कि वह धीरे-धीरे इस खेल में अपनी जमा पूंजी के साथ अपना समय और सारी पूंजी हार जाता है जिससे उसका भविष्य अंधकार में हो जाता है और उसके परिवार पर भी इस खेल का असर पड़ता है इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपसे यह आग्रह करना चाहते हैं कि किसी भी प्रकार के गेम को प्रोत्साहन न दें यह आपके जीवन को नष्ट कर सकता है यदि आपके आसपास भी किसी भी प्रकार का सट्टा मटका का गेम खेला जाता है तो इसकी सूचना अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन को दें।

निष्कर्स

जैसा कि दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको Milan Matka की संपूर्ण जानकारी प्रदान की है दोस्तों किसी भी प्रकार के सट्टा मटका गेम को खेलने पर सजा तथा जुर्माना दोनों हो सकता है क्योंकि किसी भी प्रकार का सट्टा मटका गेम खेलना गैरकानूनी है तथा इस खेल की लत लग सकती है किसी भी प्रकार के सट्टा मटका गेम से होने वाली लाभ हानि के लिए हम जिम्मेदार नहीं है।

Read More…

Disclaimer

भारत में किसी भी प्रकार का मटका , जुवा , खेलना कानूनन अपराध है(गैर क़ानूनी )और इसके लिए सजा का प्रावधान है,insurancewebadvice.com किसी भी प्रकार के सट्टा मटका खेलने का समर्थन नहीं करता है, और न ही इसको बढावा देना हमारा मकसद है यह लेख सिर्फ आप की जानकारी और मनोरंजन के लिए है जिसका वास्तविकता से कोई लेना देना नहीं है . आप के किसी भी प्रकार के आर्थिक और मानशिक नुकशान के लिए हम ज़िम्मेदार नहीं है।

Leave a Comment