February 4, 2023
jungle book kisne likhi hai

मोगली की कहानी हिंदी में | story of mowgli in hindi

नमस्कार दोस्तो, आपने अपने जीवन के अंतर्गत मोगली की कहानी के बारे में तो जरूर सुना होगा, यकीन कहीं ना कहीं तो इसके बारे में जरूर पढ़ा होगा। दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि मोगली की कहानी क्या थी। यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से मोगली की कहानी हिंदी भाषा के अंतर्गत बताने वाले हैं, इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

मोगली की कहानी हिंदी में | jangal book mowgli in hindi

दोस्तों यह मोगली की कहानी हमें द जंगल बुक कहानी के अंतर्गत देखने को मिलती है। यह एक किताब है जिसके अंतर्गत मोगली की कहानी के बारे में बताया गया है।

इस कहानी का हीरो एक मोगली नामक बच्चा है इस मोगली का जन्म एक छोटे से गांव में हुआ था, तथा उसके पास है तंग करता जब मोगली छोटा था, तो अक्सर वह अपने बचपन के दिनों में माता-पिता से बिछड़ कर जंगल में खो जाता है, इसके अलावा मोगली जंगली जानवरों के बीच 10 साल तक रहता है, और कहानी के अंत में वह अपने गांव वापस लौट जाता है। तो यह इस मोगली की कहानी का पूरा सार है।

मोगली की कहानी

इस कहानी के अंतर्गत मोगली नाम का एक छोटा सा बच्चा अपने माता पिता के साथ जंगल में जा रहा होता है, तथा वह जंगल में कहीं खो जाता है। उसके बाद वह जंगल में भटकता हुआ एक वीडियो कि ग्रुप में पहुंच जाता है। तो ऐसे में उन वीडियो का एक झुंड का एक जोड़ा इस बच्चे को पालने की तथा इस बच्चे की रक्षा करने की जिम्मेदारी देता है।

mowgli jungle book story in hindi
मोगली और बगीरा की कहानी | the jungle book story in hindi

उनके द्वारा इस बच्चे का नाम मोगली रखा जाता है, इसके अलावा बीडीओ के इस ग्रुप के मुखिया का नाम अकेला नाम का एक भेड़िया होता है।

फिर अकेला के द्वारा यह निर्णय लिया जाता है, कि मोगली अब बेटियों के साथ ही रहने वाला है, तो ऐसे में जंगल के राजा शेर मोगली को खाना चाहता है, लेकिन वहां पर कुछ जानवरों के द्वारा दोनों के बीच सुनवा करवा दी जाती है, और शेर खान के द्वारा मोगली को छोड़ दिया जाता है।

बाद में उन जानवरों के द्वारा मोगली को जंगल के नियमों के बारे में सिखाया जाता है, इसके अलावा मोगली को वह शिकार करना भी सिखाते हैं।

हालांकि शेरखान तब तो उस मोगली को छोड़ देता है, लेकिन वह हमेशा उसके शिकार की तलाश में है। उस समय के पश्चात उस भेड़िए की ग्रुप का मुखिया अकेला काफी कमजोर तथा बुड्ढा होने लगता है, फिर शेर खान युवा भेड़ियों का उपयोग करने के लिए एक विचार के साथ आता है।

फिर शेर खान के द्वारा मोगली को भेड़ियों कि ग्रुप से अलग करने के लिए मना लिया जाता है। ताकि वह मोगली का आसानी से शिकार कर सके और वह इंसान बनने का फैसला करता है। उसके बाद मोगली के द्वारा उनको लाल फल खाने का सुझाव दिया जाता है, यह फ़िलहाल फल खाने का आग्रह किया जाता है, और लाल फन वास्तव में आग का प्रतिनिधित्व करते हैं जिनसे सभी जानवर डरते हैं।

मोगली आग से शेर खान का मुकाबला करता है और उसे बुरी तरह घायल कर देता है। शेर खान वहाँ से भाग जाता है। मोगली जंगल में थोड़े और दिन रुकता है। इस बीच बंदरों का समूह उसे बंदी बना लेते हैं और अपने नेता के पास ले जाते हैं।

बंदरों का मुखिया मोगली से लाल फल मतलब आग बनाने का तरीका जानना चाहता है। मोगली के मना करने पर सब बन्दर उसे मारने दौड़ते हैं। मोगली उनसे मुकाबला करता है और उसकी मदद के लिए बघीरा और बलू भी आ जाते हैं।

मोगली अपने दोस्तों के साथ बच कर वहां से भाग जाता है। मोगली अब जंगल छोड़कर गाँव चला जाता है। गाँव का एक आदमी और उसकी पत्नी मेसुआ मोगली को अपना बच्चा समझते हैं जिसे कई साल पहले कोई शेर उठा ले गया था।

मोगली इंसानों के बीच रहने का तरीका सीखने लगता है और गाँव में जानवरों को चराने का काम करने लगता है। एक दिन जानवरों को चराते समय उसका भेड़िया भाई उससे मिलता है। वो मोगली को बताता है कि शेर खान वापस आ गया है।

मोगली शेर खान को मारने की योजना बनाता है। वो अपने भेड़िया भाई और मुखिया अकेला भेड़िया के साथ मिलकर शेर खान को अपने जाल में फंसा लेता है। मोगली का भाई और अकेला मिलकर जानवरों को दो तरफ से हांकते हैं और मोगली शेर खान को भड़काकर सूखी नदी के बीच फंसाकर जानवरों की भगदड़ में मार डालता है। मोगली शेर खान की खाल निकालता है और अपने भेड़िया परिवार के पास पहाड़ के ऊपर पहुंचता है जहाँ पर उसके सभी दोस्त और भेड़ियों का समूह उसका स्वागत करते हैं।

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको मोगली की कहानी हिंदी में के बारे में बताया है, इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *